कैट 2023: सफलता के लिए एक रोडमैप!

कैट 2023:

2023 में, कैट का एग्जाम 26 नवंबर को होने जा रहा है। इस साल, लगभग 3.30 लाख उम्मीदवार प्रवेश के लिए आवेदन कर रहे हैं, जो 1977 में कैट की स्थापना के बाद से अब तक की सबसे अधिक संख्या है।

कैट एक डिजिटल या कंप्यूटर-बेस्ड परीक्षा है। कैट का कोई निर्धारित सिलेबस नहीं होता है, लेकिन उम्मीदवार कैट की आधिकारिक वेबसाइट पर मॉक-टेस्ट का उपयोग करके परीक्षा के पैटर्न और प्रश्नों के प्रकारों को समझ सकते हैं। कैट 2023 के मॉक-टेस्ट का लिंक कैट परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। मॉक-टेस्ट अभ्यर्थियों को परीक्षा के पैटर्न और प्रश्नों के प्रकारों को समझने में मदद करने का एक उत्कृष्ट तरीका है। मॉक-टेस्ट का अभ्यास करके, उम्मीदवार अपनी ताकतें और कमजोरियां पहचान सकते हैं और अपनी तैयारी में सुधार कर सकते हैं।

कैट 2023 में तीन सेक्शंस होंगे:

सेक्शन-1: वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (वीएआरसी);

सेक्शन-2: डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग (डीआईएलआर); और

सेक्शन-3: क्वान्टेटिव एबिलिटी (क्यूए)

सभी उम्मीदवारों को एक पूर्व निर्धारित क्रम में सेक्शन्स का उत्तर देना अनिवार्य होगा।

कैट 2023 में एमसीक्यू और नॉन-एमसीक्यू प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। एमसीक्यू प्रश्नों के हर सही उत्तर को 3 मार्क्स मिलते हैं, जबकि हर गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग होती है और -1 मार्क काटा जाता है। अनुत्तरित प्रश्नों के लिए कोई मार्क नहीं मिलते हैं। नॉन-एमसीक्यू प्रश्नों में भी हर सही उत्तर के लिए 3 मार्क्स होते हैं, लेकिन नेगेटिव मार्किंग नहीं होती और “गलत उत्तर” या “कोई प्रयास नहीं” के लिए कोई मार्क नहीं दिए जाते हैं। नॉन-एमसीक्यू की संख्या तीनों सेक्शंस में अलग हो सकती हैकैट के कुल प्रश्न पत्र का लगभग 25-30% हिस्सा ऐसे प्रश्नों का होता है जो गैर-एमसीक्यू प्रकार के होते हैं

कैट 2023: जानें, परीक्षा पैटर्न!

  • टोटल मार्क: 198; सेक्शंस-इन-एग्जाम पेपर: 3; टोटल कुएस्शन: 66; टाइम: 120 मिनट; टाइम-पर-कुएस्शन: 8 मिनट; और हर सेक्शन के लिए टाइम-लिमिट: 40 मिनट
  • सेक्शन के नाम, सेक्शन-वाइज कुएस्शन की संख्या, सेक्शन-वाइज टोटल मार्क:

(1) वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (वीएआरसी), 24 कुएस्शन, 24 x 3 = 72 मार्क;

(2) क्वांटिटेटिव एबिलिटी (क्यूए), 22 कुएस्शन, 22 x 3 = 66 मार्क; और

(3) डाटा इंटरप्रेटेशन और लॉजिकल रीजनिंग (डीआईएलआर), 20 कुएस्शन, 20 x 3 = 60 मार्क।  

कठिन ‘डीआईएलआर’ प्रश्नों के लिए तैयार रहें!

2023 में, आईआईएम लखनऊ द्वारा कैट की परीक्षा आयोजित की जा रही है। इससे पहले वर्ष 2017 में आईआईएम लखनऊ द्वारा कैट की परीक्षा आयोजित की गई थी। 2017 के कैट एग्जाम पेपर में डाटा इंटरप्रेटेशन और लॉजिकल रीजनिंग (डीआईएलआर) के प्रश्न कठिन पूछे गए थे; वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (वीएआरसी) के प्रश्न मध्यम कठिनाई वाले थे; और क्वांटिटेटिव एबिलिटी (क्यूए) के प्रश्न तीनो सेक्शंस में सबसे आसान पूछे गए थे। साथ ही, 2022 के कैट एग्जाम में भी डीआईएलआर के प्रश्न कठिन पूछे गए थेइस बार भी कैट 2023 के एग्जाम में भी डीआईएलआर के प्रश्न कठिन पूछे जाने की पूरी संभावना है। इसलिए, 2023 कैट एग्जाम के सभी अभ्यर्थियों को डीआईएलआर के प्रश्नों के लिए विशेष रूप से तैयार रहना चाहिए। इसके लिए, उन्हें 2017 के कैट एग्जाम पेपर और उसके कठिनाई स्तर को अच्छे से तैयार करना चाहिए। साथ ही, कैट 2017 के लिए उपलब्ध प्रैक्टिस सेट्स को अधिक से अधिक हल करना चाहिए।

परसेंटाइल: बिजनेस स्कूल में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण कारक!

परसेंटाइल किसी परीक्षा में आपके प्रदर्शन की तुलना अन्य परीक्षार्थियों के प्रदर्शन से करने का एक तरीका है। यह आपको बताता है कि आप परीक्षा में बैठने वाले कुल अभ्यर्थियों में से कितने प्रतिशत से बेहतर हैं। कैट परीक्षा में, आपके परसेंटाइल की गणना उस नंबर से की जाती है जो आपने परीक्षा में प्राप्त किया है और सभी परीक्षार्थियों के प्राप्तांकों के वितरण से। उदाहरण के लिए, अगर आपने 100 में से 80 अंक प्राप्त किए हैं और परीक्षा में 1 लाख अभ्यर्थी बैठे हैं, तो आपका परसेंटाइल 80% होगा। इसका मतलब है कि आपने 1 लाख में से 80,000 अभ्यर्थियों से बेहतर प्रदर्शन किया है। परसेंटाइल एक महत्वपूर्ण कारक है जब आप किसी बिजनेस स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन कर रहे हैं। अधिकांश बिजनेस स्कूल अपने प्रवेश मानदंडों के हिस्से के रूप में परसेंटाइल का उपयोग करते हैं। इसलिए, एक उच्च परसेंटाइल प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपको अपने पसंदीदा बिजनेस स्कूल में प्रवेश करने की अधिक संभावना मिल जाएगी। परसेंटाइल और स्कोर को अक्सर एक दूसरे के साथ भ्रमित किया जाता है। हालांकि, वे अलग-अलग चीजें हैं। स्कोर आपके द्वारा प्राप्त किए गए अंकों का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि परसेंटाइल यह दर्शाता है कि आपने अन्य अभ्यर्थियों की तुलना में कितनी अच्छी तरह प्रदर्शन किया है। 

कैट 2023: इंटरव्यू कॉल प्राप्त होना थोड़ा आसान हो सकता है! 

कैट एग्जाम में 90 परसेंटाइल मिलने पर कुछ अच्छे बिज़नेस स्कूल से एमबीए करने के लिए इंटरव्यू कॉल आ जाता है, और ऐसा पिछले कई वर्षों से होता आया है। अगर किसी उम्मीदवार को कैट में 90 परसेंटाइल लाना है तो उसे टॉप-10% ऑफ़ स्टूडेंट्स में आना होगा। 2023 में 3,30,000 उम्मीदवार कैट का फॉर्म भरा है। अगर सभी उम्मीदवार कैट एग्जाम देते हैं तो लगभग 33,000 रैंक वाले उम्मीदवार को 90 परसेंटाइल मिल सकता है। इससे यह स्पष्ट होता है कि इस बार 33,000 रैंक प्राप्त करने पर भी कुछ अच्छे बिजनेस स्कूलों से एमबीए के लिए इंटरव्यू कॉल प्राप्त करने का अवसर हो सकता है, जो पिछले वर्षों की तुलना में आसान हो सकता है।

कैट 2023 में अधिक परसेंटाइल हासिल करने के लिए यह सूत्र है – एटेम्पट-रेट बढ़ाओ, एक्यूरेसी-रेट बढ़ाओ!

कैट परीक्षा में अधिक परसेंटाइल प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को दो महत्वपूर्ण कारकों पर ध्यान देना चाहिए: एटेम्पट-रेट और एक्यूरेसी-रेट। एटेम्पट-रेट का अर्थ है परीक्षा में दिए गए कुल प्रश्नों में से कितने प्रश्नों को हल किया गया है। एक्यूरेसी-रेट का अर्थ है हल किए गए प्रश्नों में से कितने प्रश्नों का उत्तर सही है। कैट 2023 में 99 परसेंटाइल प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए:

(1) वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (वीएआरसी):

  • कुल 24 प्रश्नों में से कम से कम 18 प्रश्नों को हल करें (75% एटेम्पट-रेट)
  • 18 प्रश्नों में से कम से कम 15 प्रश्नों का उत्तर सही दें (83% एक्यूरेसी-रेट)

(2) क्वांटिटेटिव एबिलिटी (क्यूए):

  • कुल 22 प्रश्नों में से कम से कम 18 प्रश्नों को हल करें (82% एटेम्पट-रेट)
  • 18 प्रश्नों में से कम से कम 15 प्रश्नों का उत्तर सही दें (83% एक्यूरेसी-रेट)

(3) डाटा इंटरप्रेटेशन और लॉजिकल रीजनिंग (डीआईएलआर):

  • कुल 20 प्रश्नों में से कम से कम 14 प्रश्नों को हल करें (70% एटेम्पट-रेट)
  • 14 प्रश्नों में से कम से कम 12 प्रश्नों का उत्तर सही दें (86% एक्यूरेसी-रेट)

कैट एग्जाम में सफलता के लिए महत्वपूर्ण टिप्स!

(1) कैट एग्जाम में सफल होने के लिए मर्ज़ी के प्रश्न छोड़ने की कला:

कैट एग्जाम पेपर में सभी 66 प्रश्नों को हल करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। अधिकांश परीक्षार्थियों को 15 से 20 प्रश्नों को छोड़ना ही पड़ता है। ऐसा में सफलता का एक मंत्र ये है की परीक्षार्थी अपनी मर्ज़ी वाले प्रश्नो को ही छोड़े, न की उनसे वो प्रश्न छूट जाये जो वो आसानी से हल कर सकते है। आसान सवालो का हर हाल में सही उत्तर दे।

कुछ परीक्षार्थी जल्दी में होते हैं और वे उन प्रश्नों का भी उत्तर देने लगते हैं जिनके बारे में उन्हें पता नहीं है कि वे उन्हें हल कर सकते हैं। इससे उन्हें समय की बर्बादी होती है और वे उन प्रश्नों को हल करने का मौका खो देते हैं जिनके बारे में उन्हें पता है कि वे उन्हें हल कर सकते हैं।

इसलिए, कैट परीक्षा में सफल होने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप सही प्रश्नों का चुनाव करें। जब आप परीक्षा में बैठें, तो पहले उन प्रश्नों को हल करें जिनके बारे में आपको पता है कि आप उन्हें हल कर सकते हैं। अगर आपके पास समय बचा है, तो आप उन प्रश्नों को हल करने की कोशिश कर सकते हैं जिनके बारे में आपको थोड़ी कठिनाई होती है।

(2) टॉपिक आधारित सही प्रैक्टिस:

कैट 2023 पेपर में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अब बचे हुए कुछ दिनों में जितना भी संभव हो रिटेन प्रैक्टिस कर ले। ‘क्यूए’ और ‘डीआईएलआर’ में जो टॉपिक परीक्षार्थी के लिए आसान है – उसके प्रैक्टिस में कम-से-कम समय लगाए, जो टॉपिक काफी कठिन है – उसे छोड़ दे, और जो टॉपिक परीक्षार्थी हल कर लेते है लेकिन उन टॉपिक में कन्फूशन होता है – उसकी प्रक्टिक्स ज्यादा-से-ज्यादा करे। ‘डीआईएलआर’ में 2017 से 2022 तक के पुराने कैट एग्जाम पेपर्स को ध्यानपूर्वक प्रैक्टिस करें।  ‘क्यूए’ में एप्लीकेशन पर आधारित प्रश्नो की प्रैक्टिस भी करे।

(3) मॉक टेस्ट के बारे में बेहेवियरल एनालिसिस:

परीक्षार्थी ने अब तक जो कुछ मॉक टेस्ट दिए हैं, उनमें अपना “बैहेवियरल एनालिसिस” अवश्य करें। जैसे की, बहुत से छात्र पहले दिए गए पैसेज को पढ़ते हैं, फिर पूछे गए प्रश्नों को पढ़ते हैं, और सही उत्तर पता करने के लिए दोबारा से उसी पैसेज को पढ़ने लगते हैं। यह तकनीक कैट पेपर के दौरान बहुत गलत हो सकती है। इसे और इसी तरह के अन्य गलत बर्ताव को सुधार कर ही कैट 2023 की परीक्षा देने जाएं।

(4) समय का सही इस्तेमाल:

कैट पेपर के दौरान कभी भी पूछे गए प्रश्नों को पढ़ने और हल करने में समय बचाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए – खास कर ‘क्यूए’ में। अपने स्ट्रेंथ और वीकनेस के अनुसार, पेपर में पूछे गए अधिक कठिन प्रश्नों को छोड़कर समय की बचत करना एक अच्छा तरीका हो सकता है।

(5) “रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन” में सही उत्तर पाने के लिए एक बार ही पैसेज पढ़ें:

“रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन” के प्रश्नों में दिए गए पैसेज को सामान्य गति में ध्यानपूर्वक पढ़ें, ताकि सही उत्तर प्राप्त करने के लिए उसी पैसेज को दुबारा से पढ़ने की आवश्यकता न हो।

(6) ‘क्यूए’ प्रश्नों का सही समीक्षा:

‘क्यूए’ में, प्रश्न पढ़ने के बाद परीक्षार्थी को अगर यह सोचना पड़े कि इसे हल करने के लिए क्या करना होगा, तो ऐसे में उस प्रश्न को छोड़ देना बेहतर हो सकता है; लेकिन अगर स्पष्ट है कि कैसे हल करना है, तो प्रश्न को सीधे हल करना उत्तम होगा।

(7) ‘डीआईएलआर’ सेक्शन में सही प्रश्नों का चयन:

‘डीआईएलआर’ सेक्शन में, परीक्षार्थी को अपने दो-तीन मिनट लगाकर पेपर में पूछे गए सभी क्वेशन-सेट को विश्लेषित करना चाहिए। यह विचार करना आवश्यक है कि कौन-कौन से प्रश्नों का डाटा समझ में आ रहा है, कौन-कौन से प्रश्न में कम कैलकुलेशन करना पड़ेगा, और कौन-कौन से प्रश्न में कम ‘केस’ बनेगा। इस अनुसार, आसान प्रश्नों का चयन करके सही तरीके से हल करना एक सफल तकनीक हो सकता है।


Discover an Ocean of Educational Resources! We provide a wide variety of learning materials that you can access through our internal links.

  • Nuutan.com is your gateway to a world of information and academic accomplishment. Books in e-book form, multiple-choice question-based online practice tests, practice sets, lecture notes, and essays on a wide range of topics, plus much more! 

https://www.nuutan.com/

  • Nuutan.com is your one-stop-shop for all kinds of academic e-books, and it will greatly facilitate your educational path. 

https://www.nuutan.com/product-category/k12-cuet-iit-jee-neet-gate-university-subjects

  • Online multiple-choice tests are available for a variety of subjects on Nuutan.com.

https://www.nuutan.com/product-category/multiple-choice-question

  • The Practice Sets on Nuutan.com will improve your performance in any situation.

https://www.nuutan.com/product-category/k12-cuet-iit-jee-neet-gate-cs-btech-mca

  • The in-depth lecture notes available on Nuutan.com will significantly improve your academic performance.

https://www.nuutan.com/product-category/k12-cuet-iit-jee-neet-gate-bca-mca-btech-mtech

  • Show off your writing chops and gain an edge in educational settings and in the workplace with Profound Essays from Nuutan.com. 

https://www.nuutan.com/product-category/k12-competitive-exams-essays

  • Nuutan.com is a treasure trove of knowledge thanks to its free academic articles covering a wide variety of subjects. Start your academic engine! 

https://www.nuutan.com/nuutans-diary

  • Discover our roots and learn how Nuutan.com came to be. Read up about us on the ABOUT US page of our website! 

https://www.nuutan.com/about-us

  • Embrace a Future of Knowledge and Empowerment! is the vision of the future that Nuutan.com has unveiled.

https://www.nuutan.com/vision

  • Become an author by publishing your work on the Nuutan.com platform.

https://www.nuutan.com/create-a-publication-with-us

The External Link Related to This Academic Product:

  • DAINIK BHASKAR Daily Hindi Newspaper.

http://192.168.208.21/mpcg/index.php?mod=1&pgnum=9&edcode=120&pagedate=2023-11-23

As a result of your constant backing and encouragement, Nuutan.com is extremely appreciative and thankful.

These are the various sharing options available for this page.